4 करोड़ का पठानकोट एयरपोर्ट प्रोजेक्ट अब तक नहीं ले सका उड़ान

Pathankot एयरपोर्ट, जो क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘उड़े देश का आम नागरिक’ (RCS-UDAN) के तहत विकसित किया गया था, पिछले तीन सालों से व्यावसायिक उड़ानों का इंतजार कर रहा है। एयरपोर्ट पर 5 अप्रैल 2021 के बाद से कोई फ्लाइट नहीं आई, जब एलायंस एयर के साथ तीन साल का कॉन्ट्रैक्ट समाप्त हो गया।

नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री मुरलीधर मोहोळ ने लोकसभा सत्र के दौरान सांसद सुखजिंदर सिंह रंधावा के सवाल का जवाब देते हुए बताया कि दिल्ली-पठानकोट-दिल्ली रूट पर उड़ान सेवा 5 अप्रैल 2018 को शुरू हुई थी, लेकिन तीन साल का कॉन्ट्रैक्ट पूरा होने के बाद इसे बंद कर दिया गया।

4 करोड़ की लागत से बना एयरपोर्ट

भारतीय वायुसेना के स्वामित्व वाला यह एयरपोर्ट RCS-UDAN की पहली बोली प्रक्रिया के तहत लगभग 4 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया था। इसे वायबिलिटी गैप फंडिंग (VGF) के तहत विकसित किया गया, जिसमें सरकार उन परियोजनाओं का निर्माण करती है जो आर्थिक दृष्टि से जरूरी हैं, लेकिन व्यावसायिक रूप से लाभदायक नहीं हैं।

नई उड़ानों पर स्थिति स्पष्ट नहीं

इस सवाल पर कि क्या सरकार DELHI से PATHANKOT के लिए कोई नई फ्लाइट शुरू करने की योजना बना रही है, राज्यमंत्री ने जवाब दिया, “कोई भी एयरलाइन यातायात और व्यावसायिक व्यवहार्यता को ध्यान में रखते हुए PATHANKOT – DELHI के बीच वाणिज्यिक उड़ानों का संचालन शुरू कर सकती है।”

सांसद रंधावा ने इसे अस्पष्ट जवाब बताते हुए कहा कि लोगों से लगातार उड़ानें शुरू करने की मांग की जा रही है। उन्होंने कहा, “लोगों को अमृतसर (124 किमी) या चंडीगढ़ (258 किमी) जाकर अपनी उड़ानें पकड़नी पड़ती हैं।”

फ्लाइट्स को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाने के सुझाव

विधायक अश्विनी कुमार शर्मा ने बताया कि उन्होंने हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्री से मुलाकात की है। उन्होंने कहा, “एयरलाइंस को मौजूदा परिस्थितियों में अपनी उड़ानें शुरू करना आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं लग रहा है। हमने सुझाव दिया है कि इस रूट में श्रीनगर और लेह को जोड़ा जाए, ताकि इसे एयरलाइंस के लिए लाभदायक बनाया जा सके।”

निष्कर्ष

Pathankot एयरपोर्ट, जिसे बेहतर क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के लिए बनाया गया था, अभी भी व्यावसायिक उड़ानों के इंतजार में है। अब देखना यह है कि सरकार और एयरलाइंस इसे कैसे व्यवहारिक बनाते हैं।


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